सलमान खान का जीवन // बॉलीवुड के भाई जान

बॉलीवुड के भाई जान सलमान खान का जीवन इस लेख की शुरुवात करते हैं

बॉलीवुड इंडस्ट्री ,एक सपनो की दुनिया एक ऐसी दुनिया जिसका हर कोई दीवाना है । एक ऐसी दुनिया जिसने किसी को बादशाह ,किसी को सदी का महानायक बना दिया । बहुत से कलाकारों ने यहाँ अपनी किस्मत आजमाई पर कुछ कलाकार ऐसे हुए जो सदा के लिए लोगों के दिलों में बस गए । ऐसे ही एक एक्टर हैं इंडस्ट्री के भाई जान सलमान खान । सलमान के फ़िल्मी सफर और असल ज़िंदगी में कई उतराव चढ़ाव आए पर सलमान एक नायक की तरह उभरे और लोगों के दिलों पे राज करने से उन्हें कोई नहीं रोक सका । सलमान अपने बेबाक अंदाज़, अलग स्टाइल और अपनी दरियादिली के कारण युवाओं के दिलो की धड़कन बन गए । सलमान जितने दबंग इंसान हैं उतने ही नरम दिल भी हैं तो आइए बॉलीवुड के भाई जान सलमान खान के जीवन के कुछ पहलुओं पर नज़र डालते हैं …

सलमान खान का जीवन

 

परिचय

सलमान का पूरा नाम अब्‍दुल रशीद सलीम सलमान खान हैं। वे एक मशहूर एक्टर होने के साथ-साथ निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं। लोग उन्‍हें प्‍यार से सल्‍लू भाई, भाईजान आदि नामों से पुकारते हैं। उन्‍होंने अपने करियर में कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया और धीरे धीरे उनके प्रशंसकों की संख्‍या लगातार बढ़ती गई। उन्‍होंने इंडस्‍ट्री में अपना एक अलग मुकाम स्‍थापित किया है और वे हिंदी सिनेमा के अग्रणी अभिनेताओं में से एक हैं।

मौजूदा समय में उन‍की फैन फालोइिंग का ये आलम है कि उनके घर (गैलक्‍सी अपार्टमेंट्स) के बाहर उनके चाहने वालों की भीड़ लगी रहती है। उनके फैंस की दीवानगी कुछ ऐसी है कि उनकी एक झलक पाने के लिए उनके प्रशंसक बेताब रहते हैं। टाइमस सेलेबेक्‍स बॉलीवुड ऐक्‍टर्स इंडेक्‍स रेटिंग में वे बराबर टॉप पर रहते हैं। वे दुनिआ के सबसे खूबसूरत मर्दों की लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं।

पृष्‍ठभूमि

सलमान खान का जन्‍म 27 दिसंबर 1965 को इंदौर, मध्‍य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम सलीम खान है जो कि मशहूर फिल्‍म लेखक रहे हैं। उनकी मां का नाम सुशीला चरक है। उनके पिता जम्‍मू कश्‍मीर से हैं तो वहीं उनकी मां महाराष्‍ट्रीयन हैं। पूर्व अभिनेत्री हेलेन उनकी सौतेली मां हैं। उनके दो भाई भी हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है। अरबाज की शादी पूर्व में वीजे रहीं और अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा खान से हुई थी पर अब दोनों अलग हो चुके हैं।सोहेल की पत्नी का नाम सीमा सचदेव खान है। सलमान की दो बहनें भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है।अर्पिता की शादी आयुष शर्मा से तो अलवीरा की शादी अतुल अग्निहोत्री से हुई है। 

पढ़ाई

सलमान खान की पढ़ाई सिंधिया स्‍कूल, ग्‍वालियर और सेंट स्टेनिस्लास स्कूल,बांद्रा से से हुई । पढाई में अच्छे न होने के कारण सलमान ने 12 वीं कक्षा के बाद पढाई छोड़ दी।

करियर

सलमान की पहली फिल्म थी बीवी हो तो ऐसी जिसमें उन्होंने सहायक अभिनेता के रूप में शुरुआत की । मुख्‍य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ थी जो कि सुपरहिट रही थी। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़के नहीं देखा और एक के बाद एक हिट फिल्में दी जैसे बागी , साजन , सूर्यवंशी , अंदाज़ अपना अपना । उनकी फिल्‍म ‘हम आपके हैं कौन’ एक बड़ी हिट रही तो वहीं हम आपके हैं कौन , करण अर्जुन , हम दिल दे चुके सनम को लोग आज भी भूल नहीं पाए हैं । सलमान ने तेरे नाम और गर्व जैसी फिल्मों से अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया । तेरे नाम फिल्‍म में सलमान को लेकर उनके फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी कि उन्‍होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल रख ली और वह हेयर स्‍टाइल ‘तेरे नाम’ नाम से मशहूर हो गई। इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन फिल्‍म ‘वांटेड’ के बाद उन्होंने ने नयी बुलंदियों को छू लिया जो अभी तक कोई नहीं कर पाया । उनके एक्शन हीरो के अवतार में बॉडीगार्ड, एक था टाइगर, जय हो, किक, सुल्तान, टाइगर ज़िंदा है और दबंग सीरीज जैसी फिल्मों ने झंडे गाड़ दिए ।

अफेयर

सलमान खान का जीवन एक खुली किताब रहा है और इसे पढ़ने वाले आते जाते रहे हैं, मतलब समय समय पर सलमान के जीवन में बहुत सी लड़कियां आयीं, तब सलमान उन्नीस साल के थे जब उनका नाम शाहीन से जुड़ा जो की अशोक कुमार की नातिन हैं । इसके बाद आईं संगीता बिजलानी जो 1980 में मिस इंडिया भी रहीं उनके साथ तो सलमान की शादी के कार्ड भी छप चुके थे पर कहा जाता है के मौके पर संगीता ने शादी से इंकार कर दिया । बाद में संगीता ने अज़हर उद्द्दीन से शादी करली ।

इसके बाद नाम आया सोमी अली का जो के पाकिस्तान में पैदा हुईं और अमेरिका में पढाई की । वो मॉडलिंग करने इंडिया आईं और उनका सलमान के साथ लगभग 5 साल रिश्ता रहा । उसके बाद वो फिर से अमेरिका चली गयी और पत्रकारिता और फिल्म मेकिंग में पढाई की । इसके बाद शुरू हुई वो प्रेम कहानी जो हिंदुस्तान की तारीख में सबसे चर्चित प्रेम कहानियों में से एक है । कहा जाता है के “हम दिल दे चुके सनम” के सेट पर सलमान को ऐश्वर्या रॉय से प्यार हो गया था । वैसे इस जोड़ी को सभी ने पसंद किया और आज भी करते हैं । सलमान के साथ साथ उनके फैनज़ ने भी मान लिया था की वो एक दूसरे के लिए बने हैं । इनका रिश्ता टूटने के पीछे सलमान का बर्ताव, शराब , मारपीट और उनका काफी पोजेसिव होना जोड़ा जाता है । कहा जाता है की ऐश्वर्या सलमान से दूर होने के बाद विवेक ओबेरॉय के काफी करीब आ गयी थी, इस बात से विवेक और सलमान के बीच झगड़ा भी हुआ था ।

ये सब वो अफेयर हैं जिनका सच सब जानते हैं पर इसके बाद भी सलमान का नाम स्नेहा उल्लाल, कटरीना कैफ, क्लाउडिआ सिजेला, लूलीआ वंतूर, ज़रीन खान, महक चहल, डेज़ी शाह के साथ भी जोड़ा गया ।

विवाद

विवादों के साथ तो सलमान का चोली दमन का साथ रहा है । ये सब शुरू हुआ 1998 में जोधपुर में जब हम साथ साथ हैं की शूटिंग चल रही थी, और उनपर एक काले हिरन को मारने का आरोप लगा । उनके साथ सारे सह-कलाकारों को अदालत ने बरी कर दिया और सलमान को 2018 में 5 साल कैद की सजा सुनाई ।

जैसा की हमने पहले बताया की ऐश्वर्या को लेकर विवेक ओबेरॉय और सलमान के बीच काफी झगड़ा हुआ । सलमान ने अपनी पावर से विवेक के करियर को गिराने में कोई कसर नहीं छोड़ी । हालाँकि विवेक ने एक इवेंट शो में सबके सामने सलमान से कान पकड़ कर माफ़ी भी मांगी थी, पर सलमान ने उन्हें कभी माफ़ नहीं किया ।

सबसे विवादित केस रहा सन 2002 में हिट एंड रन केस जिसमे उनपर दोष लगा की उन्होंने शराब के नशे में फुटपाथ पे सो रहे कुछ लोगों पर गाडी चढ़ा दी थी । इस केस के बाद आम जनता में भी उनके प्रति रोष पाया गया, और उनकी फैन फॉलोविंग काफी कम हुई ।

दरियादिली

सलमान खान का जीवन दूसरों के लिए एक मिसाल भी है ,सब जानते हैं की सलमान से बड़ा कोई दरियादिल बॉलीवुड में नहीं है, हिट एंड रन केस के बाद सलमान में जबरदस्त बदलाव आया और उन्होंने लोगों की मदद करने का हर मुमकिन प्रयास किया । सलमान हर मजबूर इंसान की मदद करते हैं जिनपर भी उनकी नज़र पड़ जाये, उनकी अपनी एक बीइंग ह्यूमन नाम की एक संस्था है जो लोगों की मदद के लिए काम करती है।  सलमान अपनी कमाई का 80 % हिस्सा दान में लगाते हैं। बीइंग ह्यूमन एक रेडीमेड कपडे और एक्सेसरीज का ब्रांड है, इससे होने वाली 100 % कमाई को सलमान लोगों की मदद की लिए इस्तेमाल करते हैं । ये संस्था गरीब बच्चों की पढाई और स्वास्थय के लिए काम करती है।

सलमान हमेशा अपने आस पास के लोगों का ख्याल रखते हैं, और जहाँ भी किसी जरूरतमंद को देखते हैं वे उसकी मदद जरूर करते हैं । कोरोना वाइरस के प्रकोप के चलते फिल्म इंडस्ट्री का काम बंद होने से फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले हज़ारों मजदूर भी प्रभावित हुए इस मौके पर उन्होंने 25000 दिहाड़ी मजदूरों की मदद का एलान करके फिर साबित कर दिया के सच में उनका दिल कितना बड़ा है, क्यों के वे मानते हैं के देश के करोड़ों लोगों के प्यार से ही वो इस मुकाम पर पहुंचे हैं और उन्होंने साबित कर दिया के वे असल ज़िंदगी में भी एक नायक हैं ।

 

 

अगर आपके पास कोई और जानकारी या सुझाव है तो आप हमें कमेंट कर सकते है , हम सुधार करते रहेंगे ।

 

READ MORE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!